CSC eSign Platform Start, eSign Registration Online, digital signature, csc esign certificate Signer ID
CSC is a licensed Certifying Authority (CA) under the Controller of Certifying Authorities (CCA) of India.
अपने ग्राहक को Digital signature, CSC eSign सर्विस बेचकर अच्छा खासा इनकम भी आप कर पाएंगे संबंधित जानकारी नीचे दिए गए आर्टिकल पोस्ट के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से बताए जाएंगे जिससे कि आप को समझने और करने में आसानी होगी तो कृपया आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें अच्छा लगे तो शेयर अवश्य कीजिएगा |
DIGITAL SIGNATURE CSC ESIGN KYA HAI?
भारत के Electronic Digital Signatures as per IT Act 2000 under Controller Authority (CCA) जारी करने के लिए, व्यक्ति, संगठनों और बैंकों के लिए सहज और सुरक्षित मंच प्रदान करता है। यह वास्तव में व्यक्ति की पहचान का पुख्ता सबूत है.
- जैसे आपका फिंगरप्रिंट अद्वितीय होता है, वैसे ही Digital signature भी Unique होता है.
- यह सुरक्षा कारणों की वजह से एनक्रिप्टेड फॉर्म में होता है.
- एक बार जब आप किसी दस्तावेज पर Digital signature CSC eSign करते हैं
- तो उसमें कोई बदलाव करना संभव नहीं है.
DIGITAL SIGNATURE CSC
CSC provides seamless and secure platform for issuing electronic digital signature, available for Individuals,
Organizations and Banks as per the IT Act 2000 under the Controller of Certifying Authorities of India (CCA). CSC CA system is robust and thoroughly secure to ensure best in class security measures and signing process.
It is easy to use and integrate and provides full plug & play digital signature experience.
- Fill the application form to set Signer ID
- Upload your KYC based documents i.e. Pan, Aadhaar, and Address proof
- Verify provided email and mobile details
- Select your eSign subscription plan and make the payment
- Follow the instructions and capture the video in a self assisted mode
- Application will be reviewed & approved. Ready to sign in
- Easy to use and cost-effective
- Multiple Identification Modes
- Legal Binding
- CSC eSign कागज की हैंडलिंग लागत में महत्वपूर्ण कमी की सुविधा देता है, दक्षता में सुधार करता है और ग्राहकों को सुविधा प्रदान करता है।
- eSign ग्राहक पहचान की अनुमति देता है जिसमें बैंक KYC, आधार ऑफ़लाइन KYC और संगठन KYC शामिल हैं।
- CSC eSign reduces risk with its legal, secure and compliant solution under Indian Information Technology Act.
- पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने से पहले आवेदक के पास होना चाहिए:।
- Aadhaar offline KYC xml 90 दिन से अधिक पुराना नहीं है
- केवल नवीनतम ऑफ़लाइन केवाईसी xml का उपयोग करने के लिए अनुशंसित |
- यदि आपके पास आधार xml नहीं है, तो डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
- आधार के साथ जुड़ा मोबाइल नंबर और उस विशेष मोबाइल नंबर से केवल एक खाता बना सकते हैं।
- एक सक्रिय ईमेल पता।
- CSC eSign vle रजिस्ट्रेशन(CSC eSign REGISTRATION) के इस पेज में आपको तीन चरण पूर्ण करने होते हैं |
- पहला रजिस्ट्रेशन डिटेल,ईमेल वेरीफिकेशन, मोबाइल वेरीफिकेशन.
- रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के दौरान कुछ बेसिक जानकारियां आप को देनी है |
- Signer ID Type में आप खुद का यूजरनेम बना सकते हैं |
- आप अपने मोबाइल नंबर को ही Username or Singer ID बना सकते हैं |
- PAN card number को भी आप Signer ID बना सकते हैं |
- वही आपको एक एक्टिव ईमेल आईडी देनी होगी |
- यहां पर पूछे जाएंगे कि क्या आप के आधार कार्ड में ईमेल आईडी लिंक है या नहीं
- आपको अपना मोबाइल नंबर देना है |
- पैन नंबर टाइप करना है |
- आधार ऑफलाइन e-kyc XML फाइल को सेलेक्ट करें, तथा अगले वाले कॉलम में e-kyc XML File Sharecode का शेयर कोड टाइप करें |
- CSC eSign Pin बनाएं और टाइप करें | यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि eSign Pin केवल अंकों में होना चाहिए 6 नंबर का
EMAIL VERIFICATION, MOBILE VERIFICATION ESIGN
- रजिस्ट्रेशन डिटेल सफलतापूर्वक भरने के बाद जैसे ही आप सम्मिट करेंगे
- नीचे आपको eSign Email Verification, तथा eSign Mobile Verification करने के बाद आपको आगे बढ़ना है |
CSC CA
Subscriber Agreement
Supplement to CSC CA Certificate Practice StatementPublished by CSC e-Governance Services India Limited 3rd Floor, Electronics Niketan, 6 CGO Complex, Lodhi Road, New Delhi – 110003
Phone: 011 4975 4994 E-mail: esign@csc.gov.in| Website: https://esign.csccloud.in
Type Date of Publication Version No
Restricted 27th April, 2020 1.1
© Copyright 2020, CSC CA. All rights reserved.CSC ESIGN FEE PAYMENT
- ऊपर सभी तरह की जानकारियां भरने के बाद अगले पेज में आपको esign fee payment Page दिखाई देगा
- जहां आपको csc esign fee payment करना होता है
- जो कि डिजिटल सेवा पोर्टल के Digital wallet से देना होता है |
- वही ऑफर के दौरान 1 सितंबर से 15 सितंबर तक कोई भी CSC-VLE संचालक csc esign Free फ्री ऑफ कॉस्ट में बनवा सकता है,
- आने वाले समय में क्या प्राइस सीएससी रखती है
- वह 15 तारीख के बाद ही मालूम चलेगा वैसे तो इस सर्विस के Other esign Private Companies द्वारा पैसे लिए जाते हैं
- तो आप लोगों को यहां पर कोई चार्ज नहीं देना है आप लोगों को Buy Now पर क्लिक करके आगे बढ़ना है |इस पेज पर आने के बाद आपको 20 सेकंड का एक capture video करना पड़ता है जहां पर दिए गए शब्दों को बोलकर वीडियो रिकॉर्ड करके सबमिट करना होता है यह CSC eSign का अंतिम चरण होता है |
- CSC e sign registration करने के उपरांत आपने जो भी यूजरनेम बनाया है
- चाहे आपका एक जने मोबाइल नंबर या फिर पैन नंबर हो या आपने जो भी यूजरनेम तैयार किया हो
- उस यूजरनेम को ट्रेक स्टेटस वाले पेज में टाइप करना है
- तथा रजिस्ट्रेशन के दौरान दिए हुए जन्मतिथि टाइप करके आप अपना स्टेटस देख पाएंगे
- Electronic signature अनुबंध CSC द्वारा आवेदन के सफल प्रसंस्करण और eSign के बाद जारी करने पर तुरंत प्रभावी हो जाएगा
- और तब तक वैध रहेगा जब तक कि E-signature मान्य नहीं रहता।
- signature यह अनुबंध खाते की वैधता अवधि तक ekyc khata खोलने पर प्रभावी होगा।
- सभी भुगतान दायित्व इस समझौते के किसी भी समाप्ति या समाप्ति से बचेंगे।
- CSC CA और CSC CA की वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के eSign के लिए शुल्क संरचना प्रदर्शित की गई है
- CSC अपने विवेक से समय-समय पर इसमें कोई संशोधन कर सकती है।
- संरचना में उल्लिखित राशियाँ समय-समय पर लागू होने वाले करों से अनन्य हैं।
- सब्सक्राइबर सीएससी द्वारा स्वीकार किए गए शुल्क संरचना या किसी भी कम फीस के अनुसार भुगतान को लागू करेगा।
- आवेदक के eKYC को 3 महीने से आगे स्वीकार नहीं करेगा। EKYC खाते की वैधता eSign के लिए 2 वर्ष होगी।
- Subscriber पहचान की साख और प्रमाणिकता को सत्यापित करने के लिए, जहाँ भी आवश्यक हो,
- सहायक दस्तावेजी साक्ष्य के साथ, CSC CA द्वारा मांगी गई पूरी जानकारी प्रदान करने के लिए सहमत है।
- user सही और सही जानकारी प्रदान करने के लिए कार्य करता है और इस बात से सहमत है
- कि CSC CA और उसके किसी भी अधिकृत व्यक्ति को सब्सक्राइबर द्वारा प्रदान किए गए विवरण को स्वतंत्र रूप से सत्यापित करने का अधिकार होगा।
- Subscriber आगे ई.ग्नेक के लिए आवेदन करते समय या eKYC खाता खोलने के लिए उसके
- द्वारा प्रस्तुत जानकारी में किसी भी बदलाव के CSC CA को तुरंत सूचित करने के लिए सहमत है।
- SC CA और उसके प्रतिनिधियों को सभी दावों, नुकसानों, मांगों, देनदारियों, लागतों और खर्चों के लिए क्षतिपूर्ति, बचाव और पकड़ देगा,
- जो सब्सक्राइबर द्वारा प्रदान की गई झूठी, असत्य या अधूरी जानकारी के कारण CSC CA को हुई।
- ESign के निरस्तीकरण पर, सब्सक्राइबर अब दोबारा सेवा का उपयोग नहीं कर सकेगा और उसे नया csc eSign प्राप्त करने के लिए एक नया आवेदन प्रस्तुत करना होगा और अपेक्षित शुल्क तदनुसार लागू होगा।
- EKYC खाते के निरसन या समाप्ति पर ग्राहक अब eKYC खाते का उपयोग eign प्रयोजन के लिए नहीं कर पाएंगे।
- ग्राहक नीचे के रूप में परिभाषित निजी कुंजी के लिए जिम्मेदार होगा:
- Digital signature esign CA को esign@csc.gov.in/ 011 4975 4994 पर सूचित कर सकता है,
- पैन आधारित केवाईसी का उपयोग करके अपना CSC eSign खाता कैसे बनायें?
पैन के रूप में केवाईसी प्रकार का चयन करें। 2. आवश्यक विवरण सही ढंग से दर्ज करें। 3. एड्रेस प्रूफ में बताए अनुसार एड्रेस डालें। 4. अपनी नवीनतम तस्वीर अपलोड करें। 5. अपने पैन और पते के प्रमाण की एक प्रति अपलोड करें। 6. eSign पिन बनाएं और सबमिट करें। 7. ओटीपी जनरेट करके और मान्य करके अपना ईमेल और मोबाइल नंबर सत्यापित करें। 8. ग्राहक समझौते को पढ़ें और उसे अपनी स्वीकृति प्रदान करें। 9. सदस्यता योजना का चयन करें और आगे बढ़ें। 10. दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार वीडियो कैप्चर करें।
CSC eSign का उपयोग कौन कर सकता है?कोई भी व्यक्ति जिसकी भारतीय नागरिकता 18 वर्ष से अधिक है और वह सेवा का उपयोग कर सकता है। व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए CSC eSign का उपयोग करने के लिए, आपको कानूनी रूप से पंजीकृत व्यवसाय होना चाहिए। ASP जो eSign के संभावित उपयोगकर्ता हो सकते हैं, उनमें सरकारी एजेंसियां, बैंक और वित्तीय संस्थान, शैक्षणिक संस्थान आदि शामिल हैं। किसी भी प्रश्न के लिए, हमें esign@csc.gov.in पर लिखें और हम ऑनबोर्डिंग में आपकी मदद करेंगे।
मैं अपने आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक कर सकता हूं?अपनी एप्लिकेशन स्थिति ट्रैक करने के लिए: 1. eSign के होमपेज पर जाएं। 2. ट्रैक स्टेटस बटन पर क्लिक करें। 3. अपना हस्ताक्षरकर्ता आईडी दर्ज करें। 4. अपनी जन्मतिथि प्रदान करें और सही कैप्चर दर्ज करें। 5. सबमिट पर क्लिक करें और अपने आवेदन की स्थिति देखें
CSC eSign प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?CSC eSign आपको अपने केवाईसी सत्यापन के आधार पर एक अद्वितीय हस्ताक्षरकर्ता आईडी बनाने में मदद करता है जिसके माध्यम से आप अपने पंजीकरण अनुरोध की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, दस्तावेजों पर ऑनलाइन हस्ताक्षर कर सकते हैं और एक संगठित तरीके से अपने दस्तावेज़ भंडार को बनाए रख सकते हैं।
मेरे दस्तावेजों और डेटा की सुरक्षा के लिए CSC eSign द्वारा क्या सुरक्षा उपाय किए गए हैं?CSC eSign एप्लिकेशन कोडबेस को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा प्रमाणित प्रमाणीकरण प्राधिकारी (CCA) और प्रत्यारोपित दिशानिर्देशों द्वारा ऑडिट और प्रमाणित किया गया है। CSC eSign आपके सभी संवेदनशील दस्तावेजों के लिए बैंक ग्रेड सुरक्षा प्रदान करता है।
हस्ताक्षर कैसे सत्यापित करें?एडोब एक्रोबेट रीडर के साथ हस्ताक्षरित दस्तावेज़ खोलें। 2. सिग्नेचर पैनल पर जाएं हस्ताक्षर पर राइट क्लिक करें। 3. हस्ताक्षर गुण दिखाएं। हस्ताक्षरकर्ता का प्रमाण पत्र दिखाएं। यदि आप पदानुक्रम / विश्वास श्रृंखला को CCA, CSC-CA, CSC-ESP, CSC-ASP उपयोगकर्ता के नाम [उपयोगकर्ता के ईमेल पते] के रूप में देखते हैं, तो यह एक वास्तविक हस्ताक्षर है।
edob ekrobet reedar ke saath hastaaksharit dastaavक्या कानूनी रूप से वैध हस्ताक्षर हस्ताक्षर है?हाँ। CSC eSign ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर सेवा के माध्यम से सुगम इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर कानूनी रूप से मान्य हैं बशर्ते कि eSign हस्ताक्षर ढांचा सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की दूसरी अनुसूची और प्रमाणन प्राधिकारी के नियंत्रक द्वारा जारी दिशानिर्देशों के प्रावधानों के तहत संचालित हो।
ग्राहक समझौता क्या है?Subscriber Agreement सब्सक्राइबर और CSC CA के बीच एक समझौता है, जिसमें कहा गया है कि सब्स्क्राइबर CSC द्वारा जारी किए गए eSignatures का उपयोग असाइन किए गए उपयोग या उद्देश्य के लिए करेगा। ग्राहक सब्सक्राइबर समझौते के माध्यम से भी सहमत है कि पंजीकरण के समय सीएससी सीए को प्रदान की गई सभी जानकारी सटीक है।
आधार आधारित KYC का उपयोग करके अपना CSC eSign खाता कैसे बनाएं?आधार के रूप में केवाईसी प्रकार का चयन करें। 2. हस्ताक्षरकर्ता आईडी प्रकार, ईमेल और मोबाइल नंबर जैसे आवश्यक विवरण दर्ज करें। 3. ऑफ़लाइन eKYC xml को 90 दिनों से अधिक पुराना नहीं अपलोड करें और उसका शेयरकोड दर्ज करें। 4. eSign पिन बनाएं और सबमिट करें। 5. ओटीपी को जनरेट और मान्य करके अपना ईमेल और मोबाइल नंबर सत्यापित करें। 6. ग्राहक समझौते को पढ़ें और अपनी स्वीकृति प्रदान करें। 7. सदस्यता योजना का चयन करें और आगे बढ़ें। 8. अपनी स्क्रीन के बाईं ओर दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार वीडियो को कैप्चर करें।
क्या मेरी निजता सुरक्षित है?हाँ। Online electronic signature सेवा प्रदाता eSign करने के लिए दस्तावेज़ की केवल एक-तरफ़ा हैश भेजकर हस्ताक्षरकर्ता की जानकारी की गोपनीयता सुरक्षित है। प्रत्येक हस्ताक्षर को एक प्रमाणित प्राधिकारी द्वारा एक नई कुंजी-जोड़ी और नई सार्वजनिक कुंजी के प्रमाणन की आवश्यकता होती है। यह बैक-एंड प्रक्रिया हस्ताक्षरकर्ता के लिए पूरी तरह से पारदर्शी है।
क्या eSign सेवाओं का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?हां, CSC eSign सेवाओं का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन की गई दो सदस्यता योजनाएं हैं।
मैं आधार ऑफ़लाइन XML कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?आधार पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी डाउनलोड करने के लिए https://resident.uidai.gov.in/ पर जाएं। 2. आधार सेवाओं के तहत आधार पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी (बीटा) का चयन करें। 3. आधार नंबर / वर्चुअल आईडी और सिक्योरिटी कोड डालें। 4. सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। 5. ओटीपी दर्ज करें और डाउनलोड पर क्लिक करें। 6. आधार ऑफ़लाइन eKYC फ़ाइल डाउनलोड की जाएगी।
यदि मेरा आवेदन वीडियो कैप्चर करने के लिए है, तो मैं इस प्रक्रिया को कैसे पूरा कर सकता हूं?यदि आपने पंजीकरण फॉर्म भरा है और भुगतान पहले ही पूरा कर चुके हैं तो वीडियो कैप्चर करने के लिए शीर्ष दाएं कोने में साइन अप पृष्ठ पर उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें। 2. अपना उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें। 3. जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी दर्ज करें। 4. सत्यापित करें और वीडियो पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ें।
पते के सबूत क्या स्वीकार किए जाते हैं?पते के प्रमाण के रूप में दस्तावेज (कोई भी): आधार (eKYC सेवा) b) टेलीफोन बिल c) बिजली बिल d) पानी का बिल e) गैस कनेक्शन च) बैंक g द्वारा हस्ताक्षरित बैंक विवरण) सेवा कर / वैट टैक्स / बिक्री कर पंजीकरण प्रमाण पत्र। ज) ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) / पंजीकरण प्रमाण पत्र (आरसी) i) मतदाता पहचान पत्र j) पासपोर्ट k) संपत्ति कर / निगम / नगर निगम रसीद
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